What is hackerrank? hackerrank क्या है इन हिंदी। hackerrank की मदद से आप को जॉब कैसे मिलेगी।

What is hackerrank? hackerrank क्या है इन हिंदी।  hackerrank की मदद से आप को जॉब कैसे मिलेगी।

 

What is hackerrank? hackerrank क्या है इन हिंदी।  hackerrank की मदद से आप को जॉब कैसे मिलेगी।     

🤗 नमस्कार दोस्तों 🤗

आज के इस article में हम आपको  Hackerrank वेबसाइट की पूरी जानकारी देने वाले हैं की है Hackerrank क्या है? Hackerrank पर जॉब कैसे मिलेगी? Hackerrank पर टेस्ट कैसे होते हैं? यह सभी जानकारी आपको हम आज के इस आर्टिकल में देने वाले।


  • Hackerrank क्या है
  • Hackerrank कैसे काम करता है
  • Hackerrank का क्या यूज है
  • Hackerrank टेस्ट कैसे होते हैं।
  • Hackerrank  से जॉब कैसे मिलेगी।


Hackerrank क्या है?

Hackerrank एक tech company  है। अगर आप एक developer हो तो आपके लिए Hackerrank एक बहुत ही बढ़िया coding practice platformहै । Hackerrank में साइन अप (sign up ) करने के बाद आपको practice mode में बहुत सारी चीजें available मिल जाएंगी अगर आप beginners है तो शुरुआत में आप जिस चीज को सीख रहे हैं उसी पर पूरा फोकस रखें district ना हो ।

अगर आप data structure से शुरुआत कर रहे हैं । तो ,उस पर क्लिक करने पर आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी| यह लिस्ट शुरू होती है Arrays से ,इसके अंदर बहुत सारे question होंगे अगर हम इन्हें सॉल्व करना चाहते हैं ,तो सॉल्व कर सकते हैं इसमें हमें language selection का भी option मिलता है तो आप जिस language  में कोडिंग करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। 

(“Note – 
Hackerrank की तरह  ही  hackerearth भी एक कोडिंग प्रैक्टिस प्लेटफार्म में जिस पर आप कोडिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह इंडिया के दो व्यक्तियों द्वारा बनाया गया है hackerearth के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।”)
    
 
Hackerrank or hackerearth की सबसे बड़ी खास बात यह है कि कोई भी कंपनी हमारे कॉलेज केंपस में Internship या placement के लिए आती है तो अधिकतर कंपनी hackerrank or hackerearth का इंटरफेस यूज करती है। अगर आप इन प्लेटफार्म पर थोड़ी बहुत कोडिंग कर लोगे तो आपको आदत हो जाएगी ,और जब आप  internship और placement के लिए बैठेंगे तो आपको इतनी  problem नहीं आ रही होगी।
प्रैक्टिस के साथ-साथ आप यहां difficulty level भी check कर सकते हैं ,जैसे easy , medium, hard अगर आप beginners है, तो अच्छा होगा कि आप easy वाले level से ही शुरू करें।
इसके साथ साथ हमें subdomain भी देखने को मिल जाते हैं जो basic से लेकर advance तक सारी  चीजें बड़ी आसानी से सिखाते हैं।


Hackerrank कैसे काम करता है

Hackerrank एक online programming learning platform है । Hackerrank में आपको ऑनलाइन प्रोग्रामिंग language के question दिए जाते हैं जिन्हें आपको solve करना होता है इसमें कई तरह के live contest भी चल रहे होते हैं अगर आप इन live contest में participate करना चाहते हो तो कर सकते हैं।

आप जिस भी programming language में interested हो  उसके question आप को बड़ी आसानी से मिल जाएंगे Hackerrank पर बड़ी-बड़ी tech companies है, जो student की प्रोफाइल देखकर उन्हें प्लेसमेंट के लिए call कर  सकती है इसलिए अब अपनी प्रोफाइल अच्छे से बनाएं । और आप जैसी programming language में interested हो उसके अधिक से अधिक question solve करते रहे जिससे  आपकी प्रोफाइल का इंप्रेशन बढ़ेगा और चांस है कि आपको कोई बड़ी कंपनी हायर कर ले क्योंकि Hackerrank पर बड़े-बड़े टेक कंपनी है अपने लिए employees ढूंढती रहती है।   


Hackerrank का क्या use है

अगर आप एक developer या programmer हो तो Hackerrank आपके लिए बहुत ही useful है क्योंकि Hackerrank में आपको C, C++ , JAVA, PYTHON, PHP , SQL और भी बहुत सारी language सीखने को मिल जाती है तथा इसमें live contest भी चलते हैं जिनमें आप participate कर सकते हैं तथा कई सारे question को solve करके आप अपना experience बढ़ा सकते हैं , beginners के लिए यह वेबसाइट बहुत ही ज्यादा useful  है। 


Hackerrank टेस्ट कैसे होते हैं।

Hackerrank टेस्ट में आपसे आपकी पसंदीदा programming language से संबंधित ही question पूछे जाते हैं जिन्हें आपको solve करना होता है , आप कोशिश करे कि इसमें अधिक से अधिक question solve कर पाए क्योंकि कोई भी बड़ी कंपनी आपकी प्रोफाइल देखेगी और अगर आपकी प्रोफाइल impressive होगी तो कोई भी कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुला सकती है।
Hackerrank में कई कंपनियां live contest भी चलाती है अगर आप चाहे तो उन contest में participate कर सकते हैं और अपनी skill की मदद से contest जीत सकते हैं।


Hackerrank से जॉब कैसे मिलेगी।

Hackerrank एक ऑनलाइन tech programming platform है कोई भी tech कंपनी अपनी कंपनी के लिए employee Hackerrank की मदद से ढूंढती अगर उस कंपनी को किसी स्टूडेंट की प्रोफाइल अच्छी लगती है तो वह कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए कॉल करती है तथा अगर आपका इंटरव्यू अच्छी तरीके से निकल गया है तो आपको वहीं पर जॉब offer कर दिए। Hackerrank में आप अपनी प्रोफाइल जरूर बनाएं और like contest  में हिस्सा ले और नई नई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखें ।

“आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आएगी अगर इससे जुड़े कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं “धन्यवाद!

Leave a Comment