What is Hackerearth? Hackerearth क्या है, हिन्दी। Coding practice in Hackerearth . Hackerearth test.

What is Hackerearth? Hackerearth क्या है, हिन्दी। Coding practice in Hackerearth . Hackerearth test.

 

What is Hackerearth? Hackerearth क्या है, हिन्दी। Coding practice in Hackerearth . Hackerearth test.


🤗Hello friends,🤗

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि Hackerearth क्या है । Hackerearth पर टेस्ट किस प्रकार से होते हैं और live contest इस प्रकार से आयोजित किए जाते हैं, तथा आपको Hackerearth से जॉब कैसे मिल सकती है।

  • Hackerearth क्या है
  • Hackerearth का इतिहास
  • Hackerearth पर कोडिंग प्रैक्टिस
  • Hackerearth पर किस प्रकार के टेस्ट होते हैं
  • Hackerearth से कैसे जॉब मिलती है


Hackerearth क्या है?

 
Hackerearth एक भारतीय software कंपनी है जिसका मुख्यालय San Francisco California USA में है ,Hackerearth  का उपयोग कई संगठनों द्वारा किया जाता है जो अपनी कंपनी के लिए software developer hire करती है। Hackerearth पर आज लगभग 4 मिलियन प्लस Developers जुड़े हुए हैं, वर्तमान में Hackerearth पर दुनिया की लगभग 75 कंपनी जुड़ी हुई है , जो अपने employees को hire करती है इन कंपनियों में Amazon, Walmart, Wipro, HP, thought work, Intel, GE, workplace, VMwere, HCL और भी बहुत सारी कंपनियां जुड़ी हुई है जो अपने employees को hire करती है। Hackerearth को  GSS GLOBAL और Angel prime का सपोर्ट है।



Hackerearth का इतिहास

Hackerearth की स्थापना नवंबर 2012 में IIT के 2 छात्र सचिन गुप्ता और विवेक प्रकाश ने की थी। Hackerearth ने अपनी शुरुआत my careerstack से की थी।
और बाद में सचिन गुप्ता और विवेक प्रकाश ने
 mycareerstack को Automatic technical assessment software के रूप में आगे बढ़ाया और hiring skilled developers के लिए फरवरी 2013 में लांच किया।
और ठीक 2 साल बाद Hackerearth ने अपना innovation management software लॉन्च कर दिया।
आज Hackerearth के headquarters USA,  इंडिया और चाइना में है।


What is Hackerearth? Hackerearth क्या है, हिन्दी। Coding practice in Hackerearth . Hackerearth test.


Hackerearth पर कोडिंग प्रैक्टिस


अगर आप एक beginners है और कोडिंग प्रैक्टिस के लिए एक बहुत ही बढ़िया platform ढूंढना चाहते हैं तो आपके लिए  Hackerearth एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है।
जैसे हम basic programming में जाना चाहे तो हम input output time complexibility जैसे basic topic करना चाहते हैं तो आपको C language के ऊपर simple code मिल जाते हैं जिससे आप उन्हें पढ़कर व उनकी practice कर के काफी अच्छे से शुरुआत कर सकते हैं ,और काफी सारी चीज है mentioned है Array और editor भी मिलता है
लेकिन हमें Array function recursion करना है .तो उसके लिए आप जा सकते हैं data structure and algorithm के अंदर
अगर हम data structure में जाए तो हमारे सामने कई सारे topic left mode structure में display हो जाएंगे। अगर हमें Array करना चाहते हैं तो आपके पास Array का पूरा introduction ,theory, example ,sintex लिखा हुआ आ गया है |और भी काफी चीजें आ गई है जिन्हें हम बड़ी आसानी से सीख सकते हैं। साथ ही साथ आपको काफी बेसिक से क्रिश्चियन भी मिल जाएंगे जिससे आपकी understanding को चेक कर सके। उसका कोड आप लिख सकते हो उसे सबमिट कर सकते हैं compile करके देख सकते हैं कि कोई error तो नहीं है।



Hackerearth पर किस प्रकार के टेस्ट होते हैं

जैसे ही आप Hackerearth की वेबसाइट पर जाएंगे आपको सबसे पहले sign in करना होगा , साइन इन आप चाहे तो अपनी ईमेल ID,  फेसबुक अकाउंट या गूगल अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं।
साइन इन करने के बाद आपको start now पर क्लिक करना है start now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा , उसमें आप अपना नाम और ईमेल डालकर submit and process पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने नया page open  हो  जाएगा उसमें आप अपने हिसाब से जिस भी programming language का टेस्ट देना चाहते हैं या live contest में जुड़ना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका टेस्ट चालू हो जाएगा और उसमें timeing भी चलती रहती है तो आप कृपया timeing पर ध्यान देते हुए टेस्ट दे।
Hackerearth टेस्ट में आपसे आपकी पसंदीदा programming language से संबंधित ही question पूछे जाते हैं जिन्हें आपको solve करना होता है , आप कोशिश करे कि इसमें अधिक से अधिक question solve कर पाए क्योंकि कोई भी बड़ी कंपनी आपकी प्रोफाइल देखेगी और अगर आपकी प्रोफाइल impressive होगी तो कोई भी कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुला सकती है।
Hackerearth में कई कंपनियां live contest भी चलाती है अगर आप चाहे तो उन contest में participate कर सकते हैं और अपनी skill की मदद से contest जीत सकते हैं।

(“Note.   Hackerearth की तरह ही hackerrank भी एक कोडिंग प्रैक्टिस प्लेटफॉर्म है जिस पर आप बहुत अच्छी तरह से कोडिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।”)
        (Hackerrank)
Hackerearth से कैसे जॉब मिलती है

Hackerearth और hackerrank एक ऑनलाइन tech programming platform है कोई भी tech कंपनी अपनी कंपनी के लिए employee Hackerearth और hackerrank की मदद से ढूंढती अगर उस कंपनी को किसी स्टूडेंट की प्रोफाइल अच्छी लगती है तो वह कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए कॉल करती है तथा अगर आपका इंटरव्यू अच्छी तरीके से निकल गया है तो आपको वहीं पर जॉब offer कर दिए। Hackerearth और hackerrank में आप अपनी प्रोफाइल जरूर बनाएं और like contest में हिस्सा ले और नई नई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखें ।


“आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आएगी अगर इससे जुड़े कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं “धन्यवाद!

Leave a Comment