e-श्रम कार्ड क्या है, e-श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, e-श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है, e-श्रम कार्ड कैसे बनाएं।

e-श्रम कार्ड क्या है, e-श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, e-श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है, e-श्रम कार्ड कैसे बनाएं।


e-श्रम कार्ड क्या है, e-श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, e-श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है, e-श्रम कार्ड कैसे बनाएं।

🤗Hello Friends 🤗

आज के इस टॉपिक में हम आपको बताने वाले हैं कि श्रम कार्ड क्या है उसके क्या-क्या फायदे हैं और उसे किस तरह बनाया जा सकता है। यह सब हम आज क्या आर्टिकल में देखेंगे।

  • e – श्रम कार्ड क्या है 
  • e-श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं 
  • e-श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है
  • e-श्रम कार्ड कैसे बनाएं।

 

 e-श्रम कार्ड क्या है 

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त 2021 को एक कार्ड लांच किया गया इसका नाम e-श्रम कार्ड रखा गया इसके जरिए सरकार देश के अलग-अलग असंगठित क्षेत्रों के 38 करोड़ कामगारों को ई श्रम पोर्टल के जरिए रजिस्टर कराना चाहती है। इ श्रम कार्ड पर एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है जो पूरे देश में मान्य होता है इस कार्ड की मदद से कामगार देश में कहीं भी और कभी भी सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ ले सकते हैं।

 e-श्रम कार्ड के क्या क्या लाभ है 

श्रम कार्ड की मदद से कामगार देश में कभी भी और कहीं भी सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ उठा सकते हैं, कामगारों को किसी अन्य स्थान पर जाने की स्थिति में जो भी सामाजिक लाभ के पात्र रहते हैं उन्हें वह ला इस कार्ड की मदद से कहीं भी कभी भी लाभ ले सकते हैं रजिस्टर कामगारों का यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु अथवा दिव्यांग होने की स्थिति में सरकार द्वारा दो लाख तक का मुआवजा दिया जाता है। दोस्तों इस रंग कार्ड से अब तक लाखों लोगों ने फायदा ले लिया है अगर आपने अभी तक यह कार्ड बनवाया नहीं है तो आप हमारी नीचे दी गई प्रोसेस से इस कार्ड को अभी बनवा सकते हैं अगर आप स्वयं नहीं बना सकते हैं तो आप अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान /साइबर कैफे में जा कर यह कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन श्रम कार्ड कैसे बनाएं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि मोबाइल से फ्री में श्रम कार्ड कैसे बनाएं पर उससे पहले हम जान लेते हैं कि इस श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है  

ई श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है।

श्रम कार्ड श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है जिसके तहत देश में सभी कामगारों और श्रमिकों का डाटा प्राप्त करना है जिसके जरिए अगर किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति अभी कोरोना के टाइम पर बन गई थी अगर ऐसी आपातकालीन स्थिति अगर दोबारा बनती है तो इस डाटा की मदद से भारत सरकार श्रमिकों को लाभ पहुंचाने में कामयाब हो सकती हैं। इस डाटा की मदद से भारत सरकार सीधा श्रमिकों के अकाउंट में पैसे भेज सकती है। और इसमें आपको बीमा योजना का लाभ भी मिलता है जिसमें आपको मात्र ₹12 प्रति साल के देना पड़ता है । इस बीमा योजना में अगर किसी दुर्घटना बस किसी कामगार की मृत्यु या वह दिव्यांग हो जाता है तो उसे मुआवजा दिया जाता है दिव्यांग की स्थिति में कामगार को 1 लाख तक तथा मृत्यु की स्थिति में दो लाख रुपए  तक का मुआवजा दिया जाता है।  सरकार इतनी सारी सुविधाएं आपको प्रदान कर रही हैं तो आपको इस श्रम कार्ड जरूर बनाना चाहिए। और यह कार्ड आप बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी शुल्क देने की जरूरत नहीं है हां अगर आप एमपी ऑनलाइन या फिर किसी साइबर कैफे से बनवा रहे हैं तो वह आपसे अधिक से अधिक ₹50 ले सकता है इससे ज्यादा पैसे नहीं लगते हैं श्रम कार्ड बनवाने के लिए। 

e-श्रम कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से श्रम कार्ड कैसे बनाएं हिंदी

दी हुई लिंक की मदद से आप सीधे e-श्रम की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
हम आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप ही श्रम कार्ड बनाना सिखाएंगे और साथ ही साथ हमने इस आर्टिकल में स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं आप उन्हें देखकर अच्छे से समझ सकते हैं। 

E-shram card

दी गई लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको वेबसाइट पर आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस आएगा इसके बाद नीचे आने पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन दिखाई देगा वहां पर Aadhar linked mobile number is preferred 

e-श्रम कार्ड क्या है, e-श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, e-श्रम कार्ड बनाना क्यों जरूरी है, e-श्रम कार्ड कैसे बनाएं।


👉आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालें
👉कैप्चा फिल करें और बाकी सारे ऑप्शन डिफॉल्ट ठीक रहेंगे अगर आप किसी ऑर्गनाइजेशन के बुलाई हैं तो यस यस पर क्लिक करें अन्यथा No / ना करें। 
अगर आप किसी इंश्योरेंस कारपोरेशन डिपार्टमेंट से हैं तो आप यस करें या फिर No करें। 
इसके बाद में सेंड ओटीपी पर क्लिक करें आपके मोबाइल पर एक ओटीपी सेंड होगा उसे आपको सबमिट करना है। 
👉अब इसके बाद में आपको फिर से यही प्रक्रम दोहराना है। 
👉फिर इसके बाद में आपको आपके आधार नंबर दर्ज करना है और इसके बाद में आपको नीचे तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसकी मदद से आप सत्यापन कर सकते हैं फिंगरप्रिंट आयरिश और ओटीपी यहां पर आप ओटीपी से करें क्योंकि यह आसान है आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उसे आप सबमिट करेंगे और आपका सत्यापन हो जाएगा। 
👉लास्ट में कैप्रजा फिल करके सबमिट करें। 

Personal information 

अब इसके बाद में आपको आपकी पर्सनल डिटेल सबमिट करना है पर्सनल डिटेल में आपका पूरा नाम आधार कार्ड में लिखे हुए लोकेशन मकान नंबर आपके पिताजी का नाम पिताजी की जन्म तारीख इस प्रकार की सारी जानकारी आप फील कर दीजिए जानकारियां कुछ सामान्य ली जाती है आप इसे आराम से फील कर देंगे। 

Address

आप के आधार कार्ड पर जो भी डिटेल है  फिल कर दीजिए आप कौन से स्टेट से हैं कौन से जिले से हैं और आपके कौन सी तहसील लगती है यह जानकारी आपको फील करनी है आप का पिन कोड भी मांगा जाएगा और यह पिनकोड आपको आधार कार्ड पर मिल जाएगा। सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़े। 
इसके बाद में एजुकेशन क्वालिफिकेशन बताना है

आप शिक्षित है या फिर शिक्षित नहीं है यह जानकारी फिल करना है अगर आप हायर सेकेंडरी में हैं तो 8 सेकेंडरी का चयन करें और नीचे एजुकेशन सर्टिफिकेट डालें अगर एजुकेशन सर्टिफिकेट नहीं है तो आप उसे रिक्त भी छोड़ सकते हैं
 इसके बाद में आपको आपकी इनकम डालना है कि आप 1 महीने में कितना कमाते हैं। इसके बाद में सेव एंड कंटिन्यू करके आगे बढ़े। 
अब इसके बाद मैं आपके ऊपर क्यों पैशन और स्केल के बारे में पूछा जाएगा सबसे पहले आप जो भी काम करते हैं उस काम का चयन करें और आपको एक पीडीएफ डाउनलोड करना है यह फोटो हम इस ब्लॉग में भी दे देंगे इसकी मदद से आप जो भी काम करते हैं उसे इंग्लिश में क्या कहते हैं उसे लिख ले और आपकी स्किल ओके पर्सन में इसे सबमिट कर दें। 
आपको यह काम करते हुए कितना समय हो गया है इसका भी चुनाव करना है। 
सेब एंड कंटिन्यू करके आगे बढ़े
अब इसके बाद मैं आपको बैंक डिटेल सबमिट करना है बैंक डिटेल में आपके बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड आपके बैंक का नाम ब्रांच इस प्रकार की जानकारी आपको देनी है और इसके बाद में सेब एंड कंटिन्यू करके आगे बढ़े। 
आपने लगभग सारी जानकारी फिल कर दी है अब आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके यूनिवर्स आईडी रहेगी और आपके वेबसाइट पर भी एक पेज ओपन होगा जिसमें आपका पूरा फॉर्म बिक जाएगा इससे आप प्रिंट भी निकाल सकते हैं अगर आपको कुछ बदलाव करना है तो आप यहां से कर सकते हैं एक बार पूरे फॉर्म को अच्छी तरीके से मिला ले इसमें आप की समग्र आईडी सही डाली है या नहीं आपके आधार नंबर से ही डाले हैं या नहीं यह सारी जानकारी एक बार जरूर चेक कर ले इसके बाद में आप सबमिट पर क्लिक करें और जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे इसके बाद में आपका कार्ड डाउनलोड होने के लिए तैयार हो जाएगा और आप अपने कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं यह पीडीएफ फॉर्म में आता है तो इसे पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर ले और इसे संभाल कर रख ले अगर आप इसका प्रिंट निकालना चाहते हैं तो नजदीकी दुकान पर जाकर इसका प्रिंट आउट निकाल ले। 
इस प्रकार हमने आपको बताया कि आपकी श्रम कार्ड किस प्रकार बना सकते हैं और बहुत ही आसान शब्दों में हमने आप को समझाने की कोशिश की है आशा है आपको सारी जानकारी समझ में आ गई होगी अगर जानकारी समझ में नहीं आती या फिर कुछ और डाउट रहता है तो आप कमेंट करें धन्यवाद। 
 

Leave a Comment