Which coding platform is best for coders to practice , coding प्रैक्टिस के लिए best platform ,कोडिंग की प्रैक्टिस किस प्लेटफार्म से करें

Which coding platform is best for coders to practice , coding प्रैक्टिस के लिए best platform ,कोडिंग की प्रैक्टिस किस प्लेटफार्म से करें


Which coding platform is best for coders to practice , coding प्रैक्टिस के लिए best platform ,कोडिंग की प्रैक्टिस किस प्लेटफार्म से करें 

अगर आप एक Coder है और coding की practice करना चाहते हैं internship interview के लिए या competitive programming की फील्ड में जाकर question को या contest को explore करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत सारे platform available है ,
इस आर्टिकल में हम आपको इन platforms की जानकारी देने वाले हैं।
सारे platform पर different type के question ,easy medium, hard बहुत सारी category में available रहते हैं ।

इन सब platforms पर अलग-अलग contest चल रहे होते हैं ।

इसमें ऐसा नहीं है कि एक platform पर एक ही तरह की चीजें चल रही है , इनमें कई तरह की चीजें आप सीख सकते हैं इसमें आपको बहुत से प्रकार की और भी चीजें सीखने को मिल जायेगी।

इस आर्टिकल में हम आपको best possible combination जोकि  based on my experience

आज के इस आर्टिकल में हम  3 category के platform पर discuss करेंगे।

1. Beginners
2. placement/internship/interview preparation
3. competitive programming

1. Beginners

यह category उन लोगों के लिए जो कोडिंग में आ चुके हैं। बहुत सारे theory पढ़ चुके हैं लेकिन अब उनको practice के लिए किसी कोडिंग प्लेटफॉर्म की जरूरत है।
तो आप इन वेबसाइट पर जाकर प्रैक्टिस कर सकते क्योंकि इन वेबसाइट पर जो category-wise material arranged है । यहा question सारे category-wise arrange है ,अगर आप शुरुआत में ही किसी प्लेटफार्म पर जा रहे हैं, तो आपको question ढूंढने और उन्हें समझने में बहुत आसानी होगी,साथ ही साथ आपको बहुत सारी theory मिल जाएगी पढ़ने के लिए तो जो भी beginners है।
उन लोगों के लिए सबसे best 3 platform available है


  • Hackerrank
  • Hackerearth
  • Geek for geeks


1.Hackerrank


Hackerrank एक बहुत ही बढ़िया कोडिंग प्रैक्टिस प्लेटफार्म है । Hackerrank में साइन अप sign up करने के बाद आपको practice mode में बहुत सारी चीजें available मिल जाएंगी अगर आप beginners है तो शुरुआत में आप जिस चीज को सीख रहे हैं उसी पर पूरा फोकस रखें district ना हो ।
अगर आप data structure से शुरुआत कर रहे हैं । तो ,उस पर क्लिक करने पर आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी| यह लिस्ट शुरू होती है Arrays से ,इसके अंदर बहुत सारे question होंगे अगर हम इन्हें सॉल्व करना चाहते हैं ,तो सॉल्व कर सकते हैं इसमें हमें language selection का भी option मिलता है तो आप जिस language  में कोडिंग करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। 
Hackerrank or hackerearth की सबसे बड़ी खास बात यह है कि कोई भी कंपनी हमारे कॉलेज केंपस में इंटर्नशिप या प्लेसमेंट के लिए आती है तो अधिकतर कंपनी hackerrank or hackerearth का इंटरफेस यूज करती है। अगर आप इन प्लेटफार्म पर थोड़ी बहुत कोडिंग कर लोगे तो आपको आदत हो जाएगी ,और जब आप  internship और placement के लिए बैठेंगे तो आपको इतनी  problem नहीं आ रही होगी।
प्रैक्टिस के साथ-साथ आप यहां difficulty level भी चेक कर सकते हैं ,जैसे easy , medium, hard अगर आप beginners है, तो अच्छा होगा कि आप easy वाले level से ही शुरू करें।
इसके साथ साथ हमें subdomain भी देखने को मिल जाते हैं जो basic से लेकर advance तक सारी  चीजें बड़ी आसानी से सिखाते हैं।


2. Hackerearth

Hackerearth  भी hackerrank की तरह similar platform है जिसके ऊपर जाकर आपको category wise question मिल जाएंगे इसमें भी practice section में जाने पर आपको काफी सारे कार्ड खूल रहे हैं तो इसमें से हमें अपने लिए best combination card है वह चीज करना है।

जैसे हम basic programming में जाना चाहे तो हम input output time complexibility जैसे basic topic करना चाहते हैं तो आपको C language के ऊपर simple code  मिल जाते हैं जिससे आप उन्हें पढ़कर व उनकी practice कर के काफी अच्छे से शुरुआत कर सकते हैं ,और  काफी सारी चीज है mentioned है Array और editor भी मिलता है
लेकिन हमें Array function recursion करना है .तो उसके लिए  आप  जा सकते हैं data structure and algorithm के अंदर
अगर हम data structure में जाए तो हमारे  सामने कई सारे topic left mode structure में display  हो जाएंगे। अगर हमें Array करना चाहते हैं तो आपके पास Array का पूरा introduction ,theory, example ,sintex लिखा हुआ आ गया है |और भी काफी चीजें आ गई है जिन्हें हम बड़ी आसानी से सीख सकते हैं। साथ ही साथ आपको काफी बेसिक से क्रिश्चियन भी मिल जाएंगे जिससे आपकी understanding को चेक कर सके। उसका कोड आप लिख सकते हो उसे सबमिट कर सकते हैं compile करके देख सकते हैं कि कोई error तो नहीं है।

3. Geek for geeks

Geek for geeks भी एक similar platform है जिस पर बहुत सारी information available है |बहुत सारे theoretical  blog’s आपको मिल जाएंगे उसके साथ साथ काफी सारी चीजें आपको मिल रहे हो | क्वेश्चन मिल रहे होंगे इस पर जाकर अगर आपको कोडिंग के question solve करना चाहे तो कर सकते हैं| जैसे अगर हमें data structure से जुड़े कोडिंग से जुड़े question solve करने हे तो हम data structure में जाकर क्रिश्चियन सॉल्व कर सकते हैं
Algorithm से जुड़े question मिल जाते हैं|
अगर आप Array के क्वेश्चन सॉल्व करना चाहते हैं तो आप Array पर जाकर सॉल्व कर सकते हैं और भी आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे ।
इसमें में बहुत सारे क्वेश्चन मिल जाते हैं अगर उन्हें खोल कर देखें तो आपको उसके लिए explanation मिल जाएगा साथ में आपको Input output भी मिल जाएगा। अगर हम कोडिंग में शुरुआत कर रहे हैं तब क्वेश्चन करने के बाद हमें साथ में tutorial या editorial चेक करने हैं वेबसाइट के ऊपर क्या उनमें भी same approach use की गई क्योंकि काफी बार हम क्रिश्चियन सॉल्व कर लेते हैं लेकिन एक बेहतर time complexibilit exist करती है जिससे हम काफी optimise तरीके से सॉल्व कर सकते थे। क्वेश्चन सॉल्व करने के बाद हमें एक बार editorial पर नजर मार लेना चाहिए क्या किसी ने better approach suggest  की है क्या।


2. placement/internship/interview preparation 

अब बात करते हैं उन प्लेटफार्म के बारे में जो interview placement it specific है। इसमें दो प्लेटफार्म सबसे बेस्ट है।

  •  Leetcode
  • Interviewbit


Leetcode

Leetcode मैं हमें काफी clean UI मिलता है ,यहां पर हमें अगर problems practice करनी है तो problems वाले section में जाए यहां पर आपको बहुत सारे question दिख जाएंगे ,एक question के आपको टेप्स से भी दिख जाएगा|
इस वेबसाइट के अंदर एक premium subscription भी है परंतु हमारे जो placement और interview specific question  है | उनकी प्रैक्टिस हमारे free subscription में पूरी तरह हो जाएगी तो हमें premium देने की इतनी  जरूरत नहीं है|
उसके साथ इसमें जो कॉन्टेस्ट आते हैं जो Saturday और Sunday को आते हैं ,इसमें  2 घंटे का contest होता है
अगर इसमें Participate करते हैं|  तो इसमें DSA SPECIFIC यानी Data structure and algorithm specific question  आते हैं | और वैसे ही similar question आपके placement और interview में पूछे जाते हैं | इसीलिए यह प्लेटफार्म इतना ज्यादा हेल्पफुल है। यहां पर आप category-wise difficulty level भी यूज़ कर सकते हैं।
आप शुरुआत कर सकते हैं easy problem solve करने से फिर medium problem solve करने पर जा सकते हैं, और अंत में आप hard problem solve कर सकते हैं इससे प्रैक्टिस का जो स्कोप है वह बहुत फास्ट हो जाएगा साथ में आपको लिस्ट में भी मिल जाएगी टॉपिक्स की  जानकारी । आपने उस क्वेश्चन को अटेंड कर लिया है सॉल्व कर लिया है या करना चाहते हैं और आप अपने हिसाब से सर्च भी कर सकते हैं।

2. Interviewbit

Interviewbit  भी काफी popular platform हैं इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए इस प्लेटफार्म की खास बात यह है कि अगर आप किसी क्रिश्चियन को सॉल्व करने जाते हैं तो एक timing भी start हो जाती है जिससे आपको पता लगता है ,कि आपने question को कितने समय में सॉल्व किया है जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके क्लासमेट या बेच मेट उसी से क्वेश्चन को सॉल्व करने में कितना टाइम लिया। जिससे आप अपनी परफॉर्मेंस को मेजर कर सकते हैं। क्योंकि जब performance major हो रही होती है वही improve हो रही होती है। यह चीज काफी सीरियस ले लिया Interviewbit ने। इंटरव्यूबिट पर जाकर हम प्रोग्रामिंग बाले सेक्शन में जाए तो इस प्रोग्रामिंग वाले सेक्शन के अंदर आपको बहुत सारे levels दिए जाएंगे और level wise
आपको क्वेश्चन सॉल्व करने को मिलता है,
तो आप सबसे पहले ,पहले लेवल को अनलॉक करेंगे और उसके क्वेश्चन सॉल्व करके फिर आगे वाले लेवल को अनलॉक करेंगे और क्वेश्चन सॉल्व करेंगे।और फिर अगले वाले लेवल को सॉल्व करेंगे तो इससे जो लगातार आपकी progress है वह improve होती रहेगी | सबसे पहले level में हम simple question कर रहे हैं basic question कर रहे हैं फिर उसके बाद धीरे-धीरे medium level वाले question solve करते हैं तथा ,अंतिम hard question solve करते है जिससे कि हमारा level improve होते रहता है।


3. competitive programming 

 competitive programming के लिए दो प्लेटफार्म अवेलेबल है
  •  Codeforces
  • Codechef

Codeforces

Codeforces एक बहुत popular platform है कोडिंग के लिए यहां पर आपके लिए काफी सारे contest खुल जाएंगे जहां पर आप रजिस्टर कर सकते हैं । competitive programming की फील्ड में जाने से पहले काफी अच्छे से पढ़ाना है उसके लिए बहुत practice करनी है क्वेश्चन की ताकि हम उन concept  को यहां पर question में apply कर सकें | साथ ही साथ पहले वाले प्लेटफार्म   मैने क्यों नहीं सजेस्ट किया competitive programming  के लिए  क्योंकि यहां पर advanced math ऐसी चीज है जो इतनी पॉपुलर नहीं है ,वो प्लेटफार्म बाकी preparation के लिए ज्यादा suitable है, इसीलिए आपको अगर competitive programming मैं जाना है तो आप इन प्लेटफार्म को ज्यादा explore करें, इनके अंदर अब register कर सकते हैं contest में जाकर past contest में भी आप हिस्सा ले सकते हैं । साथ ही साथ आप past contest की history भी देख सकते हैं और उनमें participate भी कर सकते हैं और आपके लिए वह contest और time दोबारा से शुरू हो जाएगा और आप उस कांटेक्ट को दोबारा से भी देख सकते हैं आपकी जो rank है और rating है वह आपको दिख जाएंगे |इस प्लेटफार्म के अंदर top rating दिख जाएंगी और काफी सारी चीजें भी दिख जाएंगे।



Codechef 

Codechef भी competitive programming का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म हैं
Codechef  पर भी जाकर आप different contest को देख सकते हैं| यहां पर contest के अंदर जाकर आपको काफी सारे challenges दिख जाएंगे|  काफी सारे contest दिख जाएंगे इन पर जाकर आप participate कर सकते हैं | अगर आप competitive programming स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके अंदर division wice contest हो रहे होते हैं और सबसे highest division जो होती है वो होती है 

  • Division 1

  • Division 2

  • Division 3

Division 1 सबसे hard होता है

Division 2 मीडियम होता है

Division 3 मैं सारे बिगनर्स होते हैं

यहां पर आपको काफी सारे कौन test की detail मिल जाती है जिसमें आप रजिस्टर कर सकते हैं।

Leave a Comment