Computer vision, computer vision kya hai, कंप्यूटर विजन डिटेल इन हिंदी।

Computer vision, computer vision kya hai, कंप्यूटर विजन डिटेल इन हिंदी।

Computer vision, computer vision kya hai, कंप्यूटर विजन डिटेल इन हिंदी। 

🙏Hello doston 🙏 

आज हम आपको बताने वाले हैं कि computer vision क्या होता है उसका क्या यूज होता है और किस algorithm पर काम करता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि कंप्यूटर मशीन किसी इंसान को या किसी इमेज को किस प्रकार पहचान पाती है ,यह सब होता है कंप्यूटर विजन के द्वारा ,उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं जैसे face detection अगर आपने Snapchat चलाया होगा तो आपको पता होगा कि कैसे face detect करके अलग-अलग प्रकार के filter use करते हैं यह सब possible हो पाता है कंप्यूटर विजन के द्वारा।

  • Computer vision kya hai
  • Computer vision का उपयोग
  • Computer vision कैसे काम करता है।


Computer vision क्या है।

Computer vision machine learning और artificial intelligence का subject होता है। Computer vision में developers कई प्रकार की तकनीक को कि development करते हैं तथा उन्हें किसी  डिजिटल इमेज को परखने और उस में छुपे हुए content को समझने में एक्सपर्ट होता है।

या फिर इसे हम इस तरह समझ सकते हैं कि computer vision, computer machine का इंसानी आंखों और  मस्तिष्क की तरह ही कार्य करता है मैं सबसे पहले इमेज को visual करता है, उसको process करता है तथा अंत में output प्रदान करता है ।

यानी कि यह मानव मस्तिष्क के intelligence को कंप्यूटर में feed करता है। इसमें कंप्यूटर को इस प्रकार trained किया जाता है कि वह किसी दृश्य को वैसे ही interpret करे, जैसे हमारा मस्तिष्क को समझ सके। 

कंप्यूटर विशन द्वारा कंप्यूटर किसी इमेज मे मौजूदा object की पहचान कर सके और उसी के अनुसार decision लेकर output  प्रदान कर सकें ।


Computer vision का उपयोग

Computer vision क उपयोग कई तरीकों से किया जाता है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है face detection साधारण भाषा में कहें जिस प्रकार हमारा मोबाइल फोन सिर्फ हमारे फेस को देखकर अनलॉक होता है ,जिसमें Computer vision का बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया गया है,

इसका उपयोग Autonomous vehicle , facial recognition  तथा Surveillance मैं use किया जाता है।

Computer vision का उपयोग बड़े बड़े मॉल के cctv cameras  में किया जाता है ,जिससे वह किसी व्यक्ति कि हर activity को प्रोसेस कर सकता है तथा सिक्योरिटी को अलर्ट भी कर देता है,।

और अब तो Dubai पुलिस भी क्रिमिनल को पकड़ने के लिए Computer vision का ही use करती है ,चाहे criminal ने अपना look ही change कर लिया परंतु Computer vision उसकी चाल उसके रिएक्शन को detect  करके पहचान लेते हैं।


Computer vision कैसे काम करता है।

Computer vision pattern recognition Technology  पर आधारित होता है ,जिसमें यह visual data  को खुद से process कर खुद ही decision लेने में सक्षम है। Processing के लिए इसे विशाल मात्रा में training data की आवश्यकता होती है जहां पर यह कई बार डाटा का  विश्लेषण करता है जब तक कि इसे सही तरीके पर खास प्रकार की इमेज की पहचान नहीं कर लेता।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कंप्यूटर को किसी कुत्ते की पहचान कराना सिखाना है ,तो ऐसी स्थिति में कंप्यूटर को विशाल मात्रा में कुत्तों के विभिन्न प्रकार के images दिखाने होंगे ,यहां पर उसके साइज उसके कलर इत्यादि अलग-अलग हो ताकि कंप्यूटर उनके बीच में अंतर समझ सके और अंत में रंग अनुसार उस कुत्ते की पहचान कर सकें।

इमेज की सही तरीके से पहचान करने के लिए उसमें दो टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है। पहला machine learning के प्रकार deep learning द्वारा तथा दूसरा convolutional Neural network के द्वारा होता है।

यहां पर machine learning और algorithm models के द्वारा कंप्यूटर उपलब्ध हुए डाटा खुद से विश्लेषण कर सकता है और बिना किसी मानव के प्रोग्रामिंग के खुद ब खुद ही काम करता है।


Convolutional neural network  अपने अंदर स्थित layers द्वारा इमेज की पहचान करता है तथा उनका classification करता है यह इमेज को Pixel के रूप में break करता है इमेज के texture, edges, depth उसके हर एक उनको फिल्टर करके उसे चेक करता है।

जिसके बाद ही वह इमेज में मौजूद object के बीच अंतर को पहचान पता है तथा इमेज को सही prediction कर पाता है।

prediction की एक Accurancy पूरी तरह से ही ट्रेनिंग डाटा पर निर्भर करती है यदि ट्रेनिंग डाटा की गुणवत्ता अच्छी होगी तो ही बेहतर रिजल्ट देगा।


“आशा है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसे ही टेक्नोलॉजी की जानकारियों के लिए हम से जुड़े हैं धन्यवाद!”



Leave a Comment